Car Driving and Maintenance Tips For Winters Season | सर्दी के साथ दूसरे मौसम में काम आती है ये ड्राइविंग टिप्स, कार की सेफ्टी भी बनी रहती है

0
235
Car Driving and Maintenance Tips For Winters Season | सर्दी के साथ दूसरे मौसम में काम आती है ये ड्राइविंग टिप्स, कार की सेफ्टी भी बनी रहती है

नई दिल्ली31 मिनट पहले

सर्दी के मौसम में आप कार (Car)  से घूमने का प्लान (Plan) बना रहे हैं तब कार (Car)  और ड्राइव(Driving)  दोनों की सेफ्टी  (Safety) के बारे में आपको पता होना चाहिए। हम यहां आपको ऐसे ही कुछ टिप्स (Tips) के बारे में बता रहे हैं।

1. इमरजेंसी इंडिकेटर (Emergency indicator) के इस्तेमाल से बचें
बारिश के मौसम की तरह सर्दी के मौसम में भी इमरजेंसी इंडिकेटर ऑन (Emergency indicator On)करने से बचना चाहिए। इसका सबसे बड़ा नुकसान ये होता है कि गाड़ी मोड़ते वक्त आप इंडिकेटर (indicatorindicator) का इस्तेमाल नहीं कर पाते। ऐसे में पीछे या आगे से आ रही गाड़ी से एक्सीडेंट(accident)  होने खतरा बन जाता है। इसकी जगह हेडलाइट (Headlight) का इस्तेमाल करना चाहिए।

2. इंजन (Engine)  को गर्म होने दें
जब भी आप सर्दी के मौसम में Car को स्टार्ट  (Start) करते हैं, तब 5 मिनट तक इंजन (Engine)  को गर्म होने दें। इस दौरान आप एक्सीलेटर (Accelerator) का इस्तेमाल नहीं करें। एक्सीलेटर (Accelerator) का इस्तेमाल करने से कार (Car)  के इंजन (Engine) पर असर होता है। खासकर, आपकी गाड़ी में डीजल इंजन (Diesel Engine) है तब उसे 5 मिनट तक स्टार्ट  (Start) रखना जरूरी हो जाता है।

3. Car के फॉग लैम्प  (Fog Lamp)सही रखें
यदि आपकी कार के फॉग लैम्प  (Fog Lamp) काम नहीं कर रहे हैं तब उन्हें सही करवा लें। यदि car में फॉग लैम्प (Fog Lamp)  नहीं हैं तब उसे फिक्स (Fix) करवा लें। सर्दी के मौसम में जब धुंध होती है तब फॉग लैम्प बेहद काम के साबित होते हैं।

4. टायरों (Tires)  में प्रेशर ओवर (Pressure over) नहीं हो
सर्दी के मौसम में टायर (Tire)  का प्रेशर(Pressure)  का सही रहना काफी जरूरी हो जाता है। खासकर हवा ज्यादा बिल्कुल नहीं होना चाहिए। ठंड में ज्यादा नमी की वजह से सड़कें पूरी तरह सूखी नहीं होती। ऐसे में गाड़ी की स्पीड (Speed)  ज्यादा है और अचानक से ब्रेक लगाने पड़े तब कार (Car)  के स्किड (Skid) होना का खतरा रहता है। सर्दी में टायरों (Tires)  की रबर थोड़ी सिकुड़ जाती है।

5. वाइपर (wiper) को चेक (Check) करें
यदि आपकी Car के wiper की रबड़ थोड़ी सी भी खराब हो रही है, तब उसे भी बदल डालें। कार वाइपर  (Car wiper) की कीमत 200 रुपए के करीब से शुरू हो जाती है। सर्दी के मौसम में जब फॉग (Fog)  होता है या फिर ओस गिरती है, तब वाइपर विंडशील्ड (Wiper windshield) को साफ करने का काम करते हैं।

6. AC का इस्तेमाल
बात थोड़ी अजीब है लेकिन विंडशील्ड (Windshield)  के मॉयश्चर (Moisture) को हटाने का ये सबसे बेस्ट (Best)  तरीका होता है। यदि आपकी कार(Car)  में ज्यादा लोग हैं तब उनकी बॉडी टेम्प्रेचर (Body temperature) से Car के अंदर का टेम्प्रेचर (Temperature) बढ़ जाता है। ऐसे में यदि कार के बाहर का टेम्प्रेचर (Temperature) 8 से 10 डिग्री है तब आप एस(AC)  का टेम्प्रेच (Temprerature)  18 से 20 डिग्री तक कर सकते हैं। भाप हटाने के लिए हीटर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

7. बैटरी (Battery) को चार्ज (Charge)  करते रहें
जिन कार की बैटरी पुरानी हो चुकी है वे सर्दी के मौसम में प्रॉब्लम (Problem)  करने लगती हैं। ऐसे में बैटरी (Battery)  को सही करना सबसे जरूरी हो जाता है, क्योंकि कार का स्टार्ट (Start)  होना बैटरी  (Battery) से जुड़ा होता है। ऐसे में यदि आप अपनी कार को डेली यूज (Daily Use)  नहीं करते हैं तब हर 3 दिन में कार को 5 से 6 किलोमीटर जरूर चलाएं।

8. डिफॉगर (Defogger) का इस्तेमाल
सर्दी के मौसम में यदि बाहर धुंध ज्यादा है और आपकी कार में डीफॉगर (Defogger)  दिया है, तब उसका इस्तेमाल करना चाहिए। कई बार रियर ग्लास (Rear glass) पर मॉयश्चर (Moisture) आ जाता है, ऐसे में डीफॉगर (Defogger)  की मदद से उसे जल्दी साफ कर सकते हैं। डीफॉगर ग्लास  (Defogger Glass) पर हीट जनरेट  (Heat Generate) करता है जिससे मॉयश्चर  (Moisture) खत्म हो जाता है।

9. लो विस्कोसिटी ऑयल  (Low viscosity oil) का इस्तेमाल
यदि आपके एरिया में सर्दी ज्यादा है तब आपको लो विस्कोसिटी इंजन ऑयल (Low Viscosite Engine Oil) का इस्तेमाल करना चाहिए। खासकर पहाड़ों में रहने वाले लोगों को 5W-30 या 0w-30 इंजन ऑयल  (Engine Oil) का इस्तेमाल करना चाहिए। ये ऑयल इंजन  (Oil Engine) का काफी स्मूद  (Smooth) रखते हैं। पहाड़ों में रहने वालों को गाड़ी का इंजन गर्म (Engine Heat) जरूर करना चाहिए, ये ब्रेक (Break) के लिए भी जरूरी होता है।

10. एंटी फॉगिंग एलिमेंट (Anti Fogging Element) का इस्तेमाल
सर्दी के दिनों में Car के अंदर फॉग (Fogg)  आना आम बात है। इसे दूर करने के लिए आप एंटी फॉगिंग स्प्रे(Anti fogging spray) , सिलिका जेल (silica gel) जैसे किसी एलिमेंट (Element) का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो कपड़े की छोटी पोटली में चावल भरकर भी रख सकते हैं। इससे कार के अंदर फॉग की प्रॉब्लम (Problem)  काफी दूर होगी।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here