नए साल में भारी पड़ेगा इन 8 कंपनियों की कार खरीदना; रेनो 28 हजार तो फोर्ड 35 हजार तक बढ़ाएगी कारों की कीमत

1
434
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Cars Price From 1 January| Buying Cars Of These 7 Companies Will Be Costlier In New Year; Renault 28 Thousand And Ford Will Increase The Price Of Cars By 35 Thousand

नई दिल्ली9 मिनट पहले

बीते कुछ महीनों में वाहनों की बिक्री के रफ्तार पकड़ने से देश की Auto Industry की तस्वीर भी सुधर गई है। ज्यादातर इकाइयां पूरी रफ्तार से काम कर रही हैं।

  •  Luxury Car  निर्माता BMW Cars की कीमत में 2 फीसदी तक की बढ़ोतरी करेगी
  • Mahindra and Mahindra 1 जनवरी से अपनी पूरी Tractor range की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी

साल 2020 Auto Industry के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं था।  Aprile में कंपनियों की बोनी तक नहीं हुई। समय बीता गया और  Sector में फिर रफ्तार पकड़ी और तेजी से रिकवरी की ओर बढ़ा। Sales आंकड़े बढ़ाने के लिए लगभग सभी कंपनियों में लुभावने  Offer भी पेश किए। लेकिन नए साल में कार खरीदना महंगा साबित होगा, क्योंकि लगभग सभी बड़ी कंपनियों ने कारों की कीमत में बढ़ोतरी करने का Announcement कर दिया है, हालांकि कीमतें कितनी बढ़ाई जाएंगी इस पर अभी भी रहस्य बना हुआ है। किन कंपनियों की कारें महंगी होंगी, नीचे देखें लिस्ट…

1. Maruti Suzuki की कारें जनवरी से महंगी होंगी

  • Car Market की Leader Company Maruti Suzuki जनवरी से अपनी गाड़ियों की कीमत बढ़ा देगी। इसकी वजह Raw material की कीमतें बढ़ना है। ये कीमतें पिछले एक साल से लगातार बढ़ रही हैं। इससे कार बनाने में आने वाली लागत भी बढ़ गई है।
  • Company का कहना है कि इनपुट लागत  बढ़ने से कारों की कीमतें बढ़ाना पड़ रही है।  Share Markets को दी गई जानकारी में कंपनी ने कहा कि अब समय आ गया है कि कुछ लागत ग्राहकों को भी वहन करना होगा।Company ने कहा कि हर Model पर अलग-अलग कीमतें बढ़ेंगी।

पोर्टफोलियो में एंट्री लेवल से प्रीमियम सेडान (Premium sedans from entry level in portfolio) तक शामिल

  • फिलहाल Maruti Suzuki Entry Level की छोटी कार, जैसे अल्टो से लेकर सियाज जैसी बड़ी कारें तक बेचती है। इनकी कीमत 3 लाख से 12 लाख रुपए के बीच होती है। Company  का यह फैसला ऐसे समय में आया है, जब कार कंपनियां कोविड-19 के बाद रिकवरी कर रही हैं।
  • नवंबर में इसके घरेलू कारों की बिक्री में 2.4% की कमी आई थी। कुल 1.35 लाख कारें इसने बेची थीं। एक साल पहले इसी अवधि में इसने 1.39 लाख कारें बेची थीं।

2. Mahindra & Mahindra ने किया ऐलान announcement; जनवरी से महंगी होने जा रही है गाड़ियां

  • Mahindra & Mahindra जनवरी से पैसेंजर (Passenger) और यात्री दोनों सेगमेंट (Segment) के वाहनों की कीमतों में इजाफा करने का ऐलान कर दिया है। इसकी जानकारी Company ने exchange में Filing के जरिए दी है। Media  Reports के अनुसार नई कीमतें आगामी 1 जनवरी से लागू होंगी। Company का कहना है कि वाहनों के निर्माण में  Input Cost बढ़ने और Commodity कीमतों में तेजी के कारण वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी की जा रही है।
  • हालांकि अभी इस बारे में Company ने कोई सफाई नहीं दी है कि वाहनों की कीमतों में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी। Company जल्द ही इसकी आधिकारिक घोषणा कर सकती है। हाल ही में Compnay ने घरेलू बाजार में अपनी मशहूर SUV Mahindra Thar के Next generation model को Launch किया था। जिसे ग्राहकों का बेहतरीन response मिला है।

Tractor की पूरी Range  भी महंगी होगी
Mahindra and Mahindra के Farm Equipment Sector ने Declaration की कि 1 जनवरी, 2021 से Company अपने Tractors की Range की कीमत में वृद्धि करेगी, जोकि सभी Models के लिए लागू होगी। Commodity की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण ऐसा किया गया है। सभी  Models में कीमत में बढ़ोतरी की Detail जानकारी आगे दी जाएगी।

3.  Honda ने भी लिया कीमतें बढ़ाने का फैसला

  • जापानी कार निर्माता कंपनी होंडा कार्स की  Indian Subsidiary Honda Cars India Limited (HCIL) ने भी जनवरी से अपने सभी  Model की कीमतों में बढ़ोतरी करने की योजना बनाई है। इस संबंध में कंपनी ने सभी Dealers को जानकारी दे दी है। हालांकि, कीमत में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी, फिलहाल इस बारे में कोई सफाई नहीं दी है।
  • Company के एक Dealer ने जनवरी से कीमतों में बढ़ोतरी की पुष्टि की है। Dealers का कहना है कि Input Cost के दबाव और करेंसी के प्रभाव के कारण कंपनी कीमतों में बढ़ोतरी कर रही है। कंपनी के प्रवक्ता ने भी ज्यादा जानकारी देने से इनकार करते हुए कीमतों में बढ़ोतरी की पुष्टि की है।
  • HCIL मौजूदा समय में देश में कॉम्पैक्ट सेडान होंडा अमेज (Compact Sedan Honda Amaze) से लेकर Honda SUV CR-V कारों की बिक्री करती है।  Honda की एंट्री लेवल Entry Level Car Amaze की कीमत 6.17 लाख रुपए से शुरू होती है। एंट्री लेवल प्रीमियम एसयूवी (Entry level premium SUV) CR-V की शुरुआती कीमत 28.71 लाख रुपए है।

4. Reno India 28 हजार रुपए तक बढ़ाएगी कीमतें

Car निर्माता  Reno India ने अगले महीने से अपने सभी  Models की कीमतों में 28,000 रुपए तक बढ़ोतरी करने की घोषणा की है। कंपनी भारतीय बाजार में क्विड,Duster और Tribar Models की बिक्री करती है।Reno India ने शुक्रवार को बयान में कहा कि Production लागत बढ़ने से उसे यह कदम उठाना पड़ रहा है।

5. Kia Motors बढ़ाएगी सिर्फ Sonnet-Celtos की कीमत

  • किआ मोटर्स इंडिया (Kia Motors India) ने घरेलू बाजार में अपने पहले साल में रिकॉर्ड ऑपरेशनल प्रॉफिट (Record Operational Profit) दर्ज किया है और इसे सफलता में Company की दो SUV – Celtos and Sonnet काफी बड़ा Roll रहा। यह काफी आम बात है कि  AutoMobile निर्माता किसी भी कैलेंडर  Calendar वर्ष की शुरुआत में कई कारणों का हवाला देते हुए अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करते हैं और 2021 में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिलेगा।
  • किआ मोटर्स (Kia Motors) अपनी दोनों SUV Celtos and Sonnet की कीमतें बढ़ाने वाली है जबकि Premium, Prestige and Limousine जैसे तीन Variant में बेची जा रही Kia Carnival MPV की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। सात, आठ और नौ Sitter configuration में बिकने वाली Carnival Premium MPV की कीमत 24.95 लाख रुपए से 33.95 लाख रुपए (Ex-showroom) तक है।

पिछले साल भी Company ने Celtos की कीमत बढ़ाई थी

  • दक्षिण कोरियाई निर्माता ने अगस्त 2019 में सबसे पहले Celtos को  Launch किया गया था और इसे जनवरी 2020 में पहले ही इसे कीमतों में बढ़ोतरी की गई।
  • HTE टेक लाइन पेट्रोल (Tech  line petrol)  में 20 हजार रुपए की वृद्धि देखी गई, जबकि अन्य टेक लाइन वैरिएंट (Tech line variant) की कीमतों में 30 हजार रुपए तक की वृद्धि की गई थी।
  • टेक लाइन (Tech Line) के डीजल वैरिएंट (Diesel variant) में 35 हजार रुपए की बढ़ोतरी देखी गई जो GTX+ Auto के समान थी।

6. Ford की सभी कारें एक जनवरी 35 हजार रु. तक महंगी होंगी

  • फोर्ड इंडिया की सभी कारें एक जनवरी से महंगी हो जाएंगी। Company ने अपनी कारों के कीमत बढ़ाने का ऐलान (announcement) कर दिया है। इनकी कीमतों में 3 फीसदी तक इजाफा होगा। बढ़ती इनपुट कॉस्‍ट (Input Cost) को देखते हुए Company ने यह फैसला किया है।
  • Ford India के Executive director (Marketing Sales and Service) विनय रैना ने कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी 1 फीसदी से 3 फीसदी की Range में होगी। इस तरह दाम करीब 5,000 रुपए से लेकर 35,000 रुपए तक बढ़ जाएंगे। यह अलग-अलग  Models पर निर्भर करेगा। उन्‍होंने बताया कि कच्चे माल की बढ़ती कीमतों के चलते दाम बढ़ाना जरूरी हो गया था।

नए साल में 6 नई कारें भारतीय बाजार में Launch करेगा फोर्ड, लिस्ट में देखें आपके लिए कौनसी बेहतर

7. BMW 4 जनवरी से लागू करेगी नई कीमतें

  • BMW Group India ने घोषणा की कि एक अभूतपूर्व वर्ष में, BMW Group India को अपने Best-in-class products and services to customers प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। 4 जनवरी 2021 से Company BMW और Mini portfolio के लिए नए कीमतें पेश करेगी। बढ़ती Input cost के कारण कीमतों में 2 फीसदी की मामूली वृद्धि की जाएगी।
  • भारत में स्थानीय रूप से निर्मित कारों की  Range में BMW 2 Series Gran Coupe, बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज, बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज ग्रैन टूरिस्मो, बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज, बीएमडब्ल्यू 6 सीरीज ग्रैन टूरिस्मो, बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज, बीएमडब्ल्यू एक्स 1, बीएमडब्ल्यू एक्स 3, बीएमडब्ल्यू एक्स 4, बीएमडब्ल्यू X5, बीएमडब्ल्यू X7 और मिनी कंट्रीमैन शामिल हैं।

8. ISUZU 10 हजार रु. तक बढ़ाएगी कमर्शियल पिकअप रेंज की कीमत

Isuzu Motors India ने 01 जनवरी 2021 से अपनी कमर्शियल पिकअप रेंज – डी-मैक्स रेगुलर कैब और डी-मैक्स एस-कैब (Commercial Pickup Range – D-Max Regular Cab and D-Max S-Cab) की कीमतों में वृद्धि करने की घोषणा कर दी है। वृद्धि वर्तमान एक्स-शोरूम (Ex-Showroom) कीमत से लगभग 10,000 रुपए अधिक से होने की उम्मीद है। कंपनी का कहना है कि बढ़ती कीमत इनपुट और डिस्ट्रीब्यूशन कॉस्ट (Input and distribution cost) के कारण वृद्धि की जा रही है।Company का कहना है कि ग्राहक अधिक जानकारी के लिए अपनी नजदीकी इसुजु अथॉराइज्ड सेल्स आउटलेट (Isuzu Authorized Sales Outlet) में संपर्क कर सकते हैं।

नए वैरिएंट में लॉन्च हो सकती है टाटा अल्ट्रोज, कंपनी ने सोशल मीडिया पर जारी किया वीडियो टीजर

कच्चे माल की कीमतों में छह महीने में 20-30% तक बढ़ी

  • बीते कुछ महीनों में वाहनों की बिक्री के रफ्तार पकड़ने से देश की ऑटो इंडस्ट्री (Auto industry) की तस्वीर भी सुधर गई है। ज्यादातर इकाइयां पूरी रफ्तार से काम कर रही हैं। श्रमिक वापस आ चुके हैं। अब ऑटो इंडस्ट्री (Auto industry) की मुख्य समस्या है कच्चे माल का महंगा होना है।
  • उद्यमियों के मुताबिक, मई से ही वाहन कंपनियों ने Production शुरू कर दिया। इससे Ancillary units को काम मिलने लगा था। नवंबर तक 95 से 98 फीसदी उद्योग शुरू हो चुके हैं। महाराष्ट्र सरकार के उद्योग विभाग की एक रिपोर्ट (Report) के अनुसार, राज्य में 66 हजार 814 या 98 फीसदी उद्योगों ने काम करना शुरू कर दिया है। त्योहारी सीजन के समय अक्टूबर और नवंबर में ऑटो एंसिलरी यूनिट्स (Auto ancillary units) ने 100 फीसदी क्षमता से उत्पादन किया। उससे पहले 60-70 प्रतिशत क्षमता से काम चल रहा था। दिसंबर में फिर से उत्पादन 80 फीसदी हो गया है।
  • पिछले छह महीने के दौरान 16 लाख से अधिक मजदूर महाराष्ट्र लौटे हैं। इससे मजदूरों का संकट दूर हो गया है। पर अब इन उद्योगों पर कच्चे माल के बढ़े हुए दाम का संकट मंडरा रहा है। मराठवाडा एसोसिएशन ऑफ स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर (Association of Small Scale Industries and Agriculture) (Macia) के अध्यक्ष अभय हंचनाल news Buz 24 से बातचीत में कहा कि Transport में समस्या, Raw material supplier के पास मजदूरों की कमी और आयात करने में आ रही दिक्कतों के चलते पिछले छह महीने में कच्चे माल की कीमतों में 20 से 30 फीसदी तक इजाफा हुआ है। लेकिन एंसिलरी यूनिट (Ancillary unit) अपने Rate  नहीं बढ़ा पा रही हैं। इससे मार्जिन कम हो रहा है। हंचनाल ने कहा, एंसिलरी यूनिट्स (Ancillary units) के बड़े उद्योगों से 3-4 वर्षों के लिए rate तय होते हैं। इसके अलावा बीच में Rate बढ़ाना ठीक नहीं लगता, क्योंकि इससे संबंध खराब होते हैं। Competition की वजह से भी Rate बढ़ाना संभव नहीं होता।

 Auto Sector से सीधे जुड़े हैं कई उद्योग
Automotive sector की वृद्धि को प्राप्त करना महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें कई उद्योगों जुड़े हुए हैं। वाहनों की Manufacturing के लिए स्टील, लोहा, एल्युमिनियम, पेंट, प्लास्टिक, कांच, चमड़ा, इलेक्ट्रॉनिक्स, रबर, आदि की आवश्यकता होती है। इस क्षेत्र में ऑटोमोबाइल फाइनेंसिंग के रूप में Banking / NBFC उद्योग का महत्वपूर्ण योगदान है, जो रिटेल लोन  (Retail loan) के सबसे सामान्य रूप में से एक है।

Source link

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here