गूगल पर मुकदमा, ऑनलाइन ऐड मार्केट में जोड़तोड़ के लिए फेसबुक से सांठगांठ करने का आरोप | Google sued, accused of colluding with Facebook for manipulating online ad market

13
648
गूगल पर मुकदमा, ऑनलाइन ऐड मार्केट में जोड़तोड़ के लिए फेसबुक से सांठगांठ करने का आरोप | Google sued, accused of colluding with Facebook for manipulating online ad market
  • Hindi News
  • Business
  • Google Sued, Accused Of Colluding With Facebook For Manipulating Online Ad Market

31 मिनट पहले

  • Google पर Publishers को हेडर बिडिंग के बजाए Google की सर्विसेज (Services) से ऐड स्पेस (Ad space) खरीदने के लिए बरगलाने का भी आरोप
  • हेडर बिडिंग (Header bidding)  से बचाव के लिए गूगल ने एक ऐसा प्रोग्राम (program) तैयार किया जो चुपके से अपने एक्सचेंज (exchange) को बिड (bid) में जिता देता था

अल्फाबेट इंक (Alphabet Inc)  के गूगल के खिलाफ ऐड मार्केट (Ad Market)  में कॉम्पिटिशन (Competition) को नुकसान पहुंचाने का मुकदमा किया गया है। Texas के अटॉर्नी जनरल केन पैक्सटन(Attorney General Ken Paxton) ने उस पर इसके लिए चिर प्रतिद्वंद्वी फेसबुक इंक के साथ सांठगांठ करने का आरोप लगाया है। पैक्सटन का कहना है कि गूगल ने ऑनलाइन ऐड ( Online Ad)  की नीलामी को अपने हिसाब से तोड़ने मरोड़ने के लिए फेसबुक (Facebook)
के साथ अवैध करार किया है। बताया जाता है कि गूगल ने इस सेक्रेट डील (सेक्रेट डील) को स्टार वॉर कैरेक्टर (Star war character)  का नाम दिया था।

ओपन बिडिंग (Open Biding)  में फेसबुक (Facebook)  का एक्सक्लूसिव पार्टिसिपेशन (Exclusive participation)  नहीं: गूगल

पैक्सटन की शिकायत के मुताबिक, “इतने बड़े दो प्रतिस्पर्धियों के हाथ मिलाने से प्रतिस्पर्धा संबंधी नियमों के पालन को लेकर खतरे की घंटी बजनी चाहिए थी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ।” Google ने आरोप को खारिज करते हुए कहा है कि उसने कोई गलत काम नहीं किया है। उसने ईमेल स्टेटमेंट (Email Statement) में कहा है, “आरोप गलत हैं। Facebook audience network (FAN) हमारे ओपन बिडिंग प्रोग्राम (Open Biding Program)  में भागीदारी करनेवाली 25 से ज्यादा कंपनियों में एक है। उनका कोई Exclusive participation नहीं है और उन्हें कोई स्पेशल डेटा (Speacial Data)  नहीं मिलता। ओपन बिडिंग (Open Biding)  का मकसद हमारे पब्लिशर पार्टनर्स (Publisher partners) के लिए अहम Ad networks और एक्सचेंजों (Exchanges) के साथ काम करना है।”

वेब पब्लिशर्स (Web publishers)  के लिए कमाई बढ़ाने वाला टूल है हेडर बिडिंग (Header Bidding)

गूगल के खिलाफ शिकायत डिजिटल ऐड (Digital ad) को Live auction पहुंचाने वाली हेडर बिडिंग (Header bidding) नाम की ऑटोमेटेड ऐड टेक्नोलॉजी (ऑटोमेटेड ऐड टेक्नोलॉजी) से जुड़ी है। हेडर बिडिंग (Header Bidding)  को इस तरह से डिजाइन (design)  किया गया है कि इसके जरिए न्यूज आउटलेट (News outlet) जैसे वेब पब्लिशर्स  (Web Publishers) अपने ऐड रियल एस्टेट (Ad Real Estate ) से होने वाली कमाई बढ़ा सकें। ज्यादा सोर्स (Source) से ज्यादा बिड  (Bid) आने पर ऐड (Ad)  का  Rate बढ़ता है।

गूगल के ऐड एक्सचेंज (Exchange)  के लिए खतरा बन गई थी हेडर बिडिंग (Header Biding)

2016 तक 70 % Publishers तरह तरह की छोटी ऐड टेक कंपनियों (Small Ad Tech Companies) की  Header Biding (इसमें  Ad Space को एक ही साथ कई Ad exchanges पर ऑफर (Offer) किया जाता है) का इस्तेमाल किया करते थे। यह गूगल के ऐड एक्सचेंज सिस्टम (Google Exchange System)  के लिए खतरा बन गई थी क्योंकि उससे बिडिंग प्रोसेस (Biding Process) दूसरे एक्सचेंजों (Exchanges) के लिए भी ओपन  (Open) हो गया था। टेक्सास (Taxes)  में हुए मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि इसी वजह से गूगल ने एक ऐसा प्रोग्राम(Program)  तैयार किया जो चुपके से अपने एक्सचेंज (Exchange) को बिड (Bid)  में जिता देता था।

Top level पर हुई थी गूगल-फेसबुक की जेडाई ब्लू डील (Zai Blue Deal)

फेसबुक ने 2017 में अपने Ad Setting Tools के लिए Header Bidding शुरू की और साल भर बाद उसे Mobile App पर ले आया। इस Tool  से फेसबुक को इंस्टाग्राम ही नहीं, वेब और मोबाइल फोन पर बिकने वाले ad में अपना हिस्सा लेने में मदद मिलती थी। मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि Top Level पर हुई इस Deal से फेसबुक को  Mobile Apps पर ज्यादा तेजी से (Ad Sell)  करने में मदद मिलती थी। वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक, इस Deal को जेडाई ब्लू  (Zai Blue )नाम दिया गया था।

गूगल को था फेसबुक के Competition से Revenue loss का डर

शिकायत के मुताबिक गूगल समझ गई थी कि फेसबुक बाजार में उतरती है और Header Bidding को  Support करती है तो उसकी पोजिशन Position को कितना नुकसान होगा, इसलिए उसने फेसबुक से Deal कर ली। गूगल पर यह भी आरोप है कि उसने Publishers को  Header Biding के बजाए गूगल की Services से ऐड स्पेस (Ad Space) खरीदने के लिए बरगलाया।

Source link

13 COMMENTS

  1. I’m gone to say to my little brother, that he should also visit this web site on regular basis to get updated from latest news update.

  2. I’d like to thank you for the efforts you’ve put in writing this site.
    I really hope to check out the same high-grade content from you in the future as well.
    In truth, your creative writing abilities has inspired me to
    get my own site now 😉

  3. These are truly impressive ideas in regarding blogging.
    You have touched some fastidious things here. Any way keep up
    wrinting.

  4. Hurrah! At last I got a web site from where I be able to truly take helpful information regarding my
    study and knowledge.

  5. Howdy! Someone in my Myspace group shared this site with us so I came to look it over.
    I’m definitely enjoying the information. I’m bookmarking and will be tweeting
    this to my followers! Great blog and great design.

  6. Hello іt’s me, Ӏ am also visiting thіs web рage on a
    regular basis, tһis site is in fаct gߋod and thе usеrs aгe actually sharing
    fastidious tһoughts.

    Feel free tо surf tߋ my webpage; coin master
    daily spin (http://Www.Gaijingamers.com)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here