Sachin Waze Narendra Modi | Dainik Bhaskar News Headlines; Delhi HC mandates wearing mask even if person driving alone in car, Pariksha pe charcha, Sachin Waze NIA Investigation | महाराष्ट्र के एक और मंत्री पर वसूली करवाने का आरोप, दिल्ली में कार में अकेले हैं तब भी मास्क लगाना होगा और PM मोदी ने लगाई परीक्षा की पाठशाला

0
51

  • Hindi News
  • National
  • Sachin Waze Narendra Modi | Dainik Bhaskar News Headlines; Delhi HC Mandates Wearing Mask Even If Person Driving Alone In Car, Pariksha Pe Charcha, Sachin Waze NIA Investigation

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

3 मिनट पहले

नमस्कार!
किन-किन राज्यों की सरकार ने लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया? बंगाल में BJP के किस बड़े नेता पर हमला हुआ? किस राज्य में गरीब सवर्णों को नौकरियों में उम्र में छूट मिलेगी? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं मार्केट क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप 208.24 लाख करोड़ रुपए रहा, एक्सचेंज पर करीब 59% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,132 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई, इसमें 1,837 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,111 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना के बढ़ते मामलों और वैक्सीनेशन के मसले पर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से ऑनलाइन मीटिंग करेंगे।
  • काशी विश्वनाथ मंदिर और उसके परिसर में मौजूद ज्ञानवापी मस्जिद क्षेत्र का पुरातात्विक सर्वे होगा या नहीं? इस पर वाराणसी का डिस्ट्रिक्ट कोर्ट फैसला सुनाएगा।
  • दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट में 26 जनवरी को लाल किले पर तिरंगे के अपमान के आरोप में जेल में बंद दीप सिद्धू की जमानत याचिका पर सुनवाई होगी।

देश-दुनिया
वझे ने कहा- परिवहन मंत्री अनिल परब ने भी वसूली का टारगेट दिया
एंटीलिया केस में गिरफ्तार महाराष्ट्र के पूर्व API सचिन वझे की कस्टडी NIA कोर्ट ने 9 अप्रैल तक बढ़ा दी है। पेशी के दौरान सचिन वझे का लिखित बयान पेश किया गया। इसमें वझे ने कहा कि महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख के साथ ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर अनिल परब ने भी उसे 100 करोड़ की अवैध वसूली का टारगेट दिया था। इसकी पूरी जानकारी अनिल देशमुख के PA को थी। वझे ने अपने बयान में कहा कि NCP चीफ शरद पवार ने उनकी बहाली का विरोध किया था। यह बात खुद अनिल देशमुख ने बताई थी। उन्होंने मुझसे पवार को मनाने के लिए 2 करोड़ रुपए भी मांगे थे।

दिल्ली में कार में अकेले हैं तब भी मास्क लगाना होगा
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली हाईकोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट ने कार में अकेले सफर करने के दौरान भी मास्क पहनने को अनिवार्य बताया। जस्टिस प्रतिभा सिंह ने फैसला सुनाते हुए कहा कि प्राइवेट व्हीकल भी पब्लिक प्लेस के तहत आता है। इसलिए अकेले ड्राइव करते वक्त भी मास्क पहनना जरूरी है। चालान काटे जाने के बाद 4 लोगों ने कोर्ट में याचिका दायर की थी। उनका कहना था कि चूंकि कार में वह अकेले थे, इसलिए कोरोना का कोई खतरा नहीं था। ऐसे में मास्क न पहनने से किसी भी नियम का उल्लंघन नहीं होता है। पुलिस का ये चालान काटना गलत है।

PM ने कहा- परीक्षा जिंदगी का आखिरी मुकाम नहीं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के तहत बुधवार को स्टूडेंट्स और टीचर्स से बात की। इस दौरान देश के अलावा विदेश से भी छात्रों ने प्रधानमंत्री से सवाल पूछे। मोदी ने कहा कि मैं सभी से कहना चाहता हूं कि परीक्षा जिंदगी का आखिरी मुकाम नहीं है। यह छोटा सा पड़ाव है। उन्होंने कहा कि कोरोना की वजह से बच्चों और युवाओं का बहुत बड़ा नुकसान हुआ है, लेकिन इसका फायदा यह हुआ कि आपको खुद के अंदर झांकने का मौका मिला। सोशल साइंस के लोग इस पर रिसर्च करें कि कोरोना काल में संयुक्त परिवार ने इस मुसीबत से मुकाबला करने में ताकत दी।

लॉकडाउन के डर से मुंबई से लौट रहे प्रवासी
कोरोना की दूसरी लहर के बीच पिछले साल जैसी स्थिति बनने लगी है। मुंबई में कोरोना के मामले लगातार बढ़ने से लोगों को फिर लंबा लॉकडाउन लगने का डर सताने लगा है। इसलिए यहां रहने वाले प्रवासी मजदूरों ने अपने राज्य लौटना शुरू कर दिया है। मुंबई के सभी रेलवे स्टेशनों पर इनकी भीड़ बढ़ने लगी है। ट्रेन के टिकट के लिए लंबी कतारें लग रही हैं। भिवंडी और ठाणे में हालात ज्यादा खराब हैं। इसके अलावा कंपनियों ने भी लॉकडाउन के डर से कर्मचारियों को निकालना शुरू कर दिया है। यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेलवे ने कई विशेष ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया है।

MP के सभी शहरों में अब हर संडे लॉकडाउन
शिवराज सरकार ने मध्यप्रदेश के सभी शहरों में संडे लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। सभी सरकारी दफ्तर अगले 3 महीने तक सप्ताह में केवल 5 दिन ही खुलेंगे। इनकी टाइमिंग सुबह 10 से शाम 6 बजे तक रहेगी। शनिवार और रविवार को दफ्तर पूरी तरह बंद रहेंगे। प्रदेश के सभी शहरी क्षेत्रों में 8 अप्रैल से अगले आदेश तक रोजाना रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। छिंदवाड़ा जिले में 8 अप्रैल की रात 8 बजे से अगले 7 दिन तक टोटल लॉकडाउन रहेगा। इसके अलावा छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 10 दिन का लॉकडाउन लगाया गया है।

बंगाल BJP चीफ दिलीप घोष के काफिले पर हमला
पश्चिम बंगाल में BJP के अध्यक्ष दिलीप घोष के काफिले पर बुधवार शाम हमला किया गया। काफिले में शामिल कई गाड़ियों के शीशे तोड़ दिए गए। दिलीप घोष ने कहा कि वे कूच बिहार के सीतलकुची में रैली के लिए गए थे। वहां TMC चीफ ममता बनर्जी की रैली से लौट रहे उनके कार्यकर्ता आ गए। उन्होंने हमारे कार्यकर्ताओं को डराना शुरू कर दिया। घोष ने आरोप लगाया कि पुलिस ने भी हमारे कार्यकर्ताओं से मारपीट की। पुलिस जैसे ही वहां से गई, सैकड़ों लोगों की भीड़ ने मुझे घेर लिया। उन्होंने गाड़ियों में तोड़फोड़ की। हमले में मुझे हल्की चोट भी आई है।

पॉजिटिव खबर
वर्मी कम्पोस्ट से हर महीने लाख रु. कमाई, जानिए सबकुछ

हरियाणा के करनाल जिले के रहने वाले निर्मल सिंह सिद्धू किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उन्होंने कम्प्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। तीन साल तक मल्टीनेशल कंपनी में जॉब भी किया, लेकिन अब वे वर्मी कम्पोस्ट का बिजनेस कर रहे हैं। दो साल पहले करनाल से शुरू हुआ उनका बिजनेस देशभर में फैल रहा है। अभी वे हर महीने इससे एक लाख रुपए से ज्यादा की कमाई कर रहे हैं। 33 साल के निर्मल सिंह बताते हैं कि 2019 में नौकरी छोड़कर गांव लौट आए। इंटरनेट के जरिये तो कुछ एक्सपर्ट से मिलकर वर्मी कम्पोस्ट बनाने के बारे में जानकारी जुटाई और काम शुरू कर दिया।
पढ़िए पूरी खबर

नक्सलियों ने बंधक बनाए CRPF जवान की फोटो जारी की
नक्सलियों ने 3 अप्रैल को बीजापुर मुठभेड़ के बाद बंधक बनाए गए लापता जवान राकेश्वर सिंह की फोटो जारी की है। इसमें राकेश्वर नक्सलियों के कैंप में बैठे नजर आ रहे हैं। नक्सलियों ने कहा है कि राकेश्वर सुरक्षित हैं। इससे पहले नक्सलियों ने वॉट्सऐप कॉल कर के भी मीडिया को बताया था कि जवान उनके पास है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को कोरोना संक्रमण के रिव्यू के लिए कैबिनेट मीटिंग बुलाई है। इस दौरान नक्सलियों से बातचीत के लिए मध्यस्थों के नाम पर भी चर्चा के संकेत हैं। CRPF के DG कुलदीप सिंह ने कहा कि हम जवान के लिए ऑपरेशन भी प्लान कर रहे हैं।

राजस्थान में गरीब सवर्णों को नौकरियों में उम्र में छूट
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को सरकारी नौकरी की उम्र सीमा में छूट देने की घोषणा की है। इसके तहत EWS कैटेगिरी के युवाओं को सरकारी नौकरियों में SC-ST और OBC की तर्ज पर अधिकतम आयु सीमा में 5 से 10 साल की छूट मिलेगी। इस फैसले को राज्य की तीन सीटों पर होने वाले उपचुनाव से ठीक पहले मंजूरी दी गई है। कैबिनेट के इस फैसले के बाद ऐसे कैंडिडेट जो सरकारी नौकरी में नियुक्ति के लिए सेवा नियमों में तय आयु सीमा पार कर चुके हैं। उन्हें अन्य आरक्षित वर्गों के कैंडिडेट की तरह छूट मिलेगी।

एक्सप्लेनर
कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद भी क्यों हो रहा इन्फेक्शन
बिहार से खबर है कि पटना में कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके 187 हेल्थ वर्कर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इन लोगों ने एक महीने पहले ही दूसरा डोज लिया था। दूसरे डोज के 14 दिन बाद एंटीबॉडी बन जानी चाहिए थी, इसके बावजूद ये लोग पॉजिटिव निकले। इस पर बिहार के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि वैक्सीन लेने के बाद भी इन्फेक्शन का खतरा बना रहता है।
क्या वाकई में वैक्सीन इन्फेक्शन रोकने में कारगर नहीं है? वैक्सीन वायरस से प्रोटेक्शन आखिर कितने दिनों बाद दे रही है? क्या वैक्सीन लगवाने का कोई फायदा है? यह सब जानिए विशेषज्ञों से।
पढ़िए पूरी खबर

बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी बांदा जेल में शिफ्ट
पंजाब के रोपड़ से साढ़े 14 घंटे के सफर के बाद गैंगस्टर विधायक मुख्तार अंसारी बुधवार तड़के 4:30 बजे यूपी की बांदा जेल पहुंच गया। पंजाब में जहां मुख्तार व्हील चेयर से एम्बुलेंस में सवार हुआ था, वहीं बांदा जेल में वह अपने पैरों पर खड़ा होकर अंदर गया। डॉक्टर्स के पैनल की जांच में वह पूरी तरह फिट पाया गया। उसके लिए तैयार बैरक में CCTV कैमरे लगाए गए हैं। प्रदेश सरकार के जेल मंत्री जय प्रताप सिंह जैकी ने कहा कि मुख्तार अंसारी को बांदा जेल के अंदर किसी भी तरह का VIP ट्रीटमेंट नहीं मिलेगा। आम कैदियों की ही तरह उसे सुविधाएं दी जाएंगी।

सुर्खियों में और क्या है..

  • भारत और चीन के बीच 11वें दौर की मिलिट्री टॉक (सैन्य कमांडर स्तर की वार्ता) 9 अप्रैल को होने की संभावना है।
  • बंगाल में चौथे फेज की वोटिंग से पहले गृहमंत्री अमित शाह हावड़ा पहुंचे। यहां उन्होंने एक रिक्शा चालक के घर खाना खाया।
  • महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में 59,907 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 322 मौतें हुई हैं।
  • IIT रुड़की के 60 स्टूडेंट्स-स्टाफ के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद 5 हॉस्टल सील किए गए।

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here